अब लखनऊ में बढ़ा कोरोना का कहर, चौथी बार एक साथ मिले 50 से अधिक कोरोना पॉजीटिव

0
366

मनोज श्रीवास्तव/लखनऊ।उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को केजीएमयू लैब से जारी हुए आंकड़ों में 65 नए कोरोनाग्रस्त रोगी मिले। इनमें पीएसी के 25 जवान शामिल हैं। अब राजधानी में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 887 हो गई है, अब तक 14 की मौत हो चुकी और 534 डिस्चार्ज हो चुके हैं।

manoj shrivastav

राजधानी में मिले कोरोना रोगियों में महानगर अपार्टमेंट में 11 (एक फ्लोर), 10वीं बटालियन पीएसी (नाका) के 25 जवान, चारबाग़ में 3, सिविल हॉस्पिटल-3, एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड-5, इंदिरानगर -8, तेलीबाग, कल्याणपुर रोड, बलरामपुर हॉस्पिटल, आस्था जेल, सीएचसी काकोरी और मेस हॉस्पिटल में एक-एक केस सामने आए हैं। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काकोरी के कार्यालय में तैनात एक कर्मचारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सील कर दिया गया है। सीएचसी अधीक्षक काकोरी ने बताया कि अस्पताल को सील कर दिया गया है, अन्य कर्मचारियों के सैम्पल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। इससे पहले 16 जून को एक दिन में सर्वाधिक 66 मरीज मिले थे। लॉकडाउन में इससे पहले एक दिन में 18 अप्रैल को 56 मरीज मिले थे। लॉकडाउन से ऐसा तीसरी या चौथी बार हुआ है।

Advertisment

जब एक दिन में 50 से अधिक मरीज मिले हैं। पिछले 10 दिन में दूसरी बार एक दिन में 60 से अधिक मरीज मिले हैं।लखनऊ में लगातार बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या और बेकाबू होते संक्रमण को काबू में लाने के लिए कंटेनमेंट जोन बनाने के नियम को बदल दिया गया है। नए नियम के तहत अब किसी इलाके में एक भी मरीज मिलने पर उसे कंटेनमेंट जोन बना दिया जाएगा। यह व्यवस्था मंगलवार से ही लागू कर दी गई। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के अनुसार- संक्रमित मरीज के 250 मीटर क्षेत्र को 14 दिन के लिए लॉक किया जाएगा। शासन के आदेश पर यह फैसला लिया गया है। अब कंटेनमेंट जोन को 21 दिन के बजाय 14 दिन के लिए सील किया जाएगा। इससे पहले दो या इससे अधिक मरीज मिलने के बाद कंटोनमेंट जोन घोषित किया जाता था। नए नियम के मुताबिक, मंगलवार को 14 इलाकों को नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए। एक दिन में बनने वाले कंटोनमेंट जोन की यह अब तक की सर्वाधिक संख्या है। वहीं, विराजखंड गोमती नगर व निराला नगर को इस सूची से बाहर कर दिया गया है। इस प्रकार शहर में कुल कंटोनमेंट जोन की संख्या 47 हो गई है।

सनातन धर्म, जिसका न कोई आदि है और न ही अंत है, ऐसे मे वैदिक ज्ञान के अतुल्य भंडार को जन-जन पहुंचाने के लिए धन बल व जन बल की आवश्यकता होती है, चूंकि हम किसी प्रकार के कॉरपोरेट व सरकार के दबाव या सहयोग से मुक्त हैं, ऐसे में आवश्यक है कि आप सब के छोटे-छोटे सहयोग के जरिये हम इस साहसी व पुनीत कार्य को मूर्त रूप दे सकें। सनातन जन डॉट कॉम में आर्थिक सहयोग करके सनातन धर्म के प्रसार में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here