कांग्रेस पिछड़ा वर्ग शुरू करेगी गांव गांव ओबीसी चौपाल

0
272

कांग्रेस पिछड़ा वर्ग यूपी के हर गांव में बनायेगी ओबीसी अध्यक्ष

प्रदेश मुख्यालय पर पिछड़ा वर्ग पदाधिकारियों की बैठक

Advertisment

जमीनी स्तर पर संगठन को मजबूत करने का लिया संकल्प

पिछड़ों के हक-अधिकार के लिए लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है कांग्रेस- अजय कुमार लल्लू

हर गांव में पिछड़ों का संगठन मजबूत करेगी कांग्रेस- मनोज यादव

लखनऊ, 12 जनवरी 2021।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पिछड़ा वर्ग विभाग ने आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर कांग्रेस महासचिव एवं प्रभारी उ0प्र0 श्रीमती प्रियंका गांधी जी के जन्मदिन पर गांव-गांव संगठन मजबूत करने का संकल्प लिया। पूरे सूबे से इकठ्ठा हुए पिछड़ा वर्ग के पदाधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि हमारी नेता ने कहा है कि हमारे जन्मदिन पर उत्सव ना मनाया जाए बल्कि जनता के बीच गाँव गाँव चौपाल लगाई जाए। जनता को उनके अधिकारियों के लिए जागरूक बनाइये जिससे उनका जीवन बेहतर बन सके। उन्होने कहा कि आज आरक्षण को खत्म किया जा रहा है उसको बचानें के लिए आगे आना होगा। हम समाज में वैमनस्यता नहीं फैलाना चाहते अपितु संविधान प्रदत्त अपने अधिकारों में कोई लूट-खसोट भी नहीं चाहते। हम अपने संवैधानिक अधिकारों को लेने के लिए आये हैं। भारतीय जनता पार्टी आरक्षण को खत्म करके संविधान को कुचलना चाह रही है। निजीकरण के माध्यम से संविदा पर सचिवालय चलाये जा रहे हैं। भारत सरकार के सभी उपक्रम बेचकर उन संस्थाओं के बंेचा जा रहा है जिनका वंचित वर्गों के कल्याण से सीधा सम्बन्ध है।

बैठक को पूर्व मंत्री व वरिष्ठ नेता श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि योगी-मोदी की सरकारों में पिछड़ों के साथ ऐतिहासिक अन्याय हो रहा है। उनके अधिकारों पर खुले आम डाके डाले जा रहे हैं। दलित, पिछड़ों की बहू बेटियां आज सबसे ज्यादा असुरक्षित हैं।

प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के कार्यकारी अध्यक्ष श्री मनोज यादव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की स्थापना ही स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के आधारभूत सिद्धांतों पर हुआ है। प्रथम प्रधानमंत्री पं0 जवाहरलाल नेहरू जी से लेकर डॉ मनमोहन सिंह जी की सरकारों द्वारा इस देश की बहुसंख्यक पिछड़े वर्गों के खुशहाली, संपन्नता, न्याय, शैक्षणिक विकास, सामाजिक राजनीतिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई गई।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकारों ने जमींदारी प्रथा उन्मूलन द्वारा भूमिहीन पिछड़े वर्गों को खेती बाड़ी की जमीनों पर मालिकाना हक दिलवाया। 73 वां, 74वां संविधान संशोधन के द्वारा ग्राम पंचायतों व नगर निकायों का गठन तथा पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों के लिए त्रिस्तरीय आरक्षण देकर पिछड़े वर्गों की राजनीतिक भागीदारी ग्राम पंचायत से लेकर सभी स्तरों पर सुनिश्चित करवाया।

श्री मनोज यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी ने पिछड़ों को अपने दल में नेतृत्व करने का पर्याप्त अवसर दिया। वर्तमान में ही राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी सफलतापूर्वक पिछले वर्ग और प्रदेश की सम्पूर्ण जनता के उत्थान में कार्यरत हैं। कांग्रेस पार्टी सदैव सामाजिक न्याय को स्थापित करने के लिए बचनबद्ध है और उसकी कार्यशैली, नीतियों में परिलक्षित होता है।

आज के कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पिछड़ा वर्ग विभाग के उपाध्यक्ष श्री कैलाश चैहान, श्री ओ0 पी0 ठाकुर, श्री मनीराम कुशवाहा, श्री अनुज गंगवार, श्री इरफान कुरैशी सहित सैंकड़ों की संख्या में पिछड़ा वर्ग विभाग के पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि मौजूद रहे।

सनातन धर्म, जिसका न कोई आदि है और न ही अंत है, ऐसे मे वैदिक ज्ञान के अतुल्य भंडार को जन-जन पहुंचाने के लिए धन बल व जन बल की आवश्यकता होती है, चूंकि हम किसी प्रकार के कॉरपोरेट व सरकार के दबाव या सहयोग से मुक्त हैं, ऐसे में आवश्यक है कि आप सब के छोटे-छोटे सहयोग के जरिये हम इस साहसी व पुनीत कार्य को मूर्त रूप दे सकें। सनातन जन डॉट कॉम में आर्थिक सहयोग करके सनातन धर्म के प्रसार में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here