लायन सफारी में शेरनी जेसिका: दो शावकों को जन्म दिया

0
155

इटावा। उत्तर प्रदेश के इटावा में स्थापित लायन सफारी में शेरनी जेसिका ने चौथी बार फिर से दो शावको को जन्म दिया है।

सफारी के उपनिदेशक सुरेश चंद्र राजपूत ने शनिवार को बताया कि लायन सफारी में शेरनी जेसिका ने एक साथ दो शावकों को जन्म दिया है। दोनो शावक रात 12 बजकर आठ मिनट और एक बजकर 13 मिनट पर पैदा हुए है। इस बात की तस्दीक नही की जा सकी है कि ये शावक नर हैं या मादा ।
जेसिका सफारी की असली खेवनहार बन गई
उन्होने कहा कि चौथी बार मां बनी जेसिका सफारी की आन,बान और शान है। जेसिका सफारी की असली खेवनहार बन गई है। जेसिका के लिए कुछ यादगार करने का इंतजाम सफारी प्रबंधन करने जा रहा है। उसके नाम पर कोई सड़क अथवा स्मारक किया जा सकता है। उसने अपने बाड़े में दो शावकों को जन्म दिया है । कीपर के अलावा किसी को जेसिका के पास जाने की इजाजत नही दी गई है।

Advertisment

गर्भावस्था में शेरनी जेसिका का सफारी में खास ख्याल रखा जा रहा था

सीसीटीवी कैमरे के जरिये सफारी पार्क के विशेषज्ञ डाक्टर जेसिका के प्रसव पर नजर बनाये हुये थे। गर्भावस्था में शेरनी जेसिका का सफारी में खास ख्याल रखा जा रहा था। इसके साथ ही सफारी में अब नौ शावक हो गए हैं । इनमें आठ शावक जेसिका के और एक जेनिफर का है। सफारी में शावक, शेर और शेरनी मिलाकर कुल संख्या 21 हो गई है।

दो शावको के पैदा होने की खुशी के सफारी प्रबंधन ने मिठाईयाें का वितरण किया।

उन्होने बताया कि शेरनी जेसिका को चौथी बार माॅ बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है । इससे पहले उसने 26 जून 19 को एक साथ चार शावको को जन्म दिया था । इससे पहले उसने छह अक्टूबर 2016 को सिंबा और सुल्तान को जन्म दिया था। 15 जनवरी 2018 को बाहुबली को जन्म दिया था। डा. गौरव श्रीवास्तव और उनकी टीम ने शेरों की देखरेख और उनका कुनबा बढ़ाने के लिए काफी परिश्रम किया है ।

शिंबा सुल्तान और बाहुबली इस समय लायन सफारी की रौनक बने

शिंबा सुल्तान और बाहुबली इस समय लायन सफारी की रौनक बने हुए है। वैसे इससे पहले जुलाई और अगस्त 2015 में शेरनी हीर और ग्रीष्मा ने पांच शावकों को जन्म दिया था । इनमें से दो की मौत तो जन्म के साथ ही हो गई जबकि कुछ दिनों बाद शेष तीन शावको की भी मौत हो गई । शेरनी हीर के दो शावक 18 जुलाई 2015 को पैदा हुए है जिनकी जन्म के साथ ही मौत हो गई जब कि इसी तरह से शेरनी ग्रीष्मा के पैदा हुए तीन शावको मे दो की 21 जुलाई 2015 को एक शावक की 14 अगस्त 2015 को मौत हो गई । हीर और ग्रीष्मा के शावको की मौत के बाद लायन सफारी के ब्रीडिंग सेंटर पर सवाल उठने लगे थे लेकिन शेरनी ग्रीष्मा ने इस मिथक को तोड दिया है ।

शेरनी जेसिका की मैटिंग शेर मनन से कराई गई थी। शेरनी का गर्भकाल 105 दिन का होता है।

फिल्म फोन भूत और कैटरीना कैफ,भूत पकड़ने की कैटरीना की तैयारी

सनातन धर्म, जिसका न कोई आदि है और न ही अंत है, ऐसे मे वैदिक ज्ञान के अतुल्य भंडार को जन-जन पहुंचाने के लिए धन बल व जन बल की आवश्यकता होती है, चूंकि हम किसी प्रकार के कॉरपोरेट व सरकार के दबाव या सहयोग से मुक्त हैं, ऐसे में आवश्यक है कि आप सब के छोटे-छोटे सहयोग के जरिये हम इस साहसी व पुनीत कार्य को मूर्त रूप दे सकें। सनातन जन डॉट कॉम में आर्थिक सहयोग करके सनातन धर्म के प्रसार में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here