संयुक्त राष्ट्र का पुरस्कार: स्वयंसेवी संस्था ‘हेल्पेज इंडिया’ को

0
321

नयी दिल्ली। असहाय बुजुर्गों के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था ‘हेल्पेज इंडिया’ को संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है।

यह पुरस्कार पाने वाली पहला भारतीय संस्थान

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष ने आज बताया कि ‘हेल्पेज इंडिया’ यह पुरस्कार पाने वाली पहला भारतीय संस्थान है। साथ ही 28 साल बाद किसी भारतीय को यह सम्मान मिला है। इससे पहले 1992 में श्री जे.आर.डी. टाटा को संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Advertisment

चार दशक से असहाय बुजुर्गों के हितों के लिए काम कर रहा

‘हेल्पेज इंडिया’ पिछले चार दशक से असहाय बुजुर्गों के हितों के लिए काम कर रहा है। संस्थान उनके हित के मुद्दे उठाता रहा है। यह बुजुर्गों के पेंशन, स्वास्थ्य और सुरक्षा के क्षेत्र में काम करता है।

दुनिया का ध्यान खींचने में सफल रहा

यूएनएफपीए की भारत में प्रतिनिधि अर्जेंटीन पिशिन ने हेल्पेज इंडिया की तारीफ करते हुये कहा कि नीतिनिर्माण और बजट में बुजुर्गों को उनका हक दिलाने की दिशा में उसके प्रयासों का असर दिखने लगा है और दुनिया का ध्यान खींचने में सफल रहा है। यह दुनिया के सबसे बड़े चल स्वास्थ्य सुविधा नेटवर्क का संचालन करता है, उन्हें रोजगार उपलब्ध कराता है और युवाओं को बुजुर्गों से जोड़ता है।

सनातन धर्म, जिसका न कोई आदि है और न ही अंत है, ऐसे मे वैदिक ज्ञान के अतुल्य भंडार को जन-जन पहुंचाने के लिए धन बल व जन बल की आवश्यकता होती है, चूंकि हम किसी प्रकार के कॉरपोरेट व सरकार के दबाव या सहयोग से मुक्त हैं, ऐसे में आवश्यक है कि आप सब के छोटे-छोटे सहयोग के जरिये हम इस साहसी व पुनीत कार्य को मूर्त रूप दे सकें। सनातन जन डॉट कॉम में आर्थिक सहयोग करके सनातन धर्म के प्रसार में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here