कैसे एमएसएमई सरकारी ई-मार्केट प्लेस के माध्यम से अपने व्यवसाय को बढ़ायें

0
561

2 जून 2020; शाम 4:30- शाम 5:30 बजे वेबिनार
लखनऊ। पी एच डी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) के उत्तर प्रदेश चैप्टर ने एम एस एम ई मंत्रालय, विकास संस्थान, कानपुर भारत सरकार के साथ मिल कर 12 जून, 2020 को “कैसे एम एस एम ई सरकारी ई-मार्केट प्लेस के माध्यम से अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं”, स्टाइल एंड स्पेस एवं के एम शुगर मिल्स लिमिटेड के सहयोग से एक इंटरैक्टिव वेबिनार आयोजन किया।
वेबिनार का मुख्य उद्देश्य GeM से MSMEs के अवसरों का पता लगाना और GeM पोर्टल पर आगामी सुविधाओं को उजागर करना था।
श्री मनोज गौड़, अध्यक्ष पीएचडी चैंबर यूपी चैप्टर ने अपने स्वागत संबोधन में, श्री एलबीएस यादव, निदेशक, एम एस एमई विकास संस्थान, कानपुर और श्री प्रवीण वाधवानी, जीईएम कंसल्टेंट, उत्तर प्रदेश सरकार, श्री एल.के. झुनझुनवाला सी एम डी के एम शुगर मिल्स लिमिटेड और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि GeM का लक्ष्य सार्वजनिक खरीद में पारदर्शिता, दक्षता और गति को बढ़ाना है और आगे यह भी बताया कि वर्तमान स्थिति में MSME के लिए GeM पोर्टल कितना महत्वपूर्ण है।
मुख्य वक्ता, एल बी एस यादव, निदेशक, एम एस एम ई मंत्रालय, विकास संस्थान, कानपुर ने एम एस एम ई की नई परिभाषा पर संक्षिप्त चर्चा की और एम एस एम ई मंत्रालय, विकास संस्थान के तहत एम एस एम ई की योजनाओं को भी साझा किया और भारत सरकार द्वारा GeM पोर्टल पर सुविधाओं को अद्यतन करने के लिए की गई पहलों के बारे में भी चर्चा की, जिसके माध्यम से MSME अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं।
उत्तर प्रदेश सरकार के GeM सलाहकार, विषय वक्ता श्री प्रवीण वाधवानी ने विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि कैसे MSMEs खुद को GeM पोर्टल पर पंजीकृत कर सकते हैं और GeM पर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने GeM पोर्टल पर आगामी सुविधाओं पर भी प्रकाश डाला।
अतुल श्रीवास्तव रेजिडेंट निदेशक पी एच डी चैम्बर उत्तर प्रदेश चैप्टर ने सभी प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को इस सार्थक सत्र के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
वेबिनार ने बहुत अच्छी तरह से बातचीत की और PHDCCI के 100 सदस्यों ने भाग लिया।

सनातन धर्म, जिसका न कोई आदि है और न ही अंत है, ऐसे मे वैदिक ज्ञान के अतुल्य भंडार को जन-जन पहुंचाने के लिए धन बल व जन बल की आवश्यकता होती है, चूंकि हम किसी प्रकार के कॉरपोरेट व सरकार के दबाव या सहयोग से मुक्त हैं, ऐसे में आवश्यक है कि आप सब के छोटे-छोटे सहयोग के जरिये हम इस साहसी व पुनीत कार्य को मूर्त रूप दे सकें। सनातन जन डॉट कॉम में आर्थिक सहयोग करके सनातन धर्म के प्रसार में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here