घर बैठे पहचाने नकली पनीर

0
114

आजकल बाजार में नकली पनीर की भरमार है ऐसे में नकली और असली पनीर की पहचान करना आम आदमी के लिए बहुत ही मुश्किल हो गया है। नकली पनीर को बनाने में पाम आयल और अरारोट का इस्तेमाल करके आम आदमियों की सेहत के साथ खिलवाड़ जारी है। मिलावट के खेल को रोको पाना केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं है बल्कि आम आदमी को भी इसके लिए सजग होने की जरूरत है, ताकि वह असली और नकली पनीर के बीच का अंतर खुद तय कर सके। आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसके जरिए आप नकली पनीर की पहचान आसानी से कर सकेंगे। वह भी घर बैठे हुए।

 

Advertisment

कैसे असली और नकली पनीर की पहचान करेंगे, आईए जानते हैं….

सबसे पहले बाजार से चूना खरीद कर लाइए और उसे पानी में मिला दीजिए। चूने के पानी में रूई को डुबोए और उसे बाजार से लाए गए पनीर के छोटे से टुकड़े से स्पर्श चरण दे।अगर नकली पनीर होगा तो पनीर का रंग गुलाबी या लाल रंग का हो जाएगा। नकली तो उसका रंग नहीं बदलेगा वह अपने सामान्य रंग में ही रहेगा। कुल मिलाकर निष्कर्ष यह है कि आप इस तरीके से घर बैठे ही असली और नकली पनीर की पहचान कर सकते हैं।

सनातन धर्म, जिसका न कोई आदि है और न ही अंत है, ऐसे मे वैदिक ज्ञान के अतुल्य भंडार को जन-जन पहुंचाने के लिए धन बल व जन बल की आवश्यकता होती है, चूंकि हम किसी प्रकार के कॉरपोरेट व सरकार के दबाव या सहयोग से मुक्त हैं, ऐसे में आवश्यक है कि आप सब के छोटे-छोटे सहयोग के जरिये हम इस साहसी व पुनीत कार्य को मूर्त रूप दे सकें। सनातन जन डॉट कॉम में आर्थिक सहयोग करके सनातन धर्म के प्रसार में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here