कुख्यात फर्जी बाबा लोगों की मूर्खता का फायदा उठाते हैं: डॉ. पुरोहित

0
75

जालंधर। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के सलाहकार डॉ. नरेश पुरोहित ने रविवार को कहा कि कुख्यात फर्जी बाबा मानसिक रूप से बीमार और अशिक्षित लोगों को बेशर्मी से ठगते हैं। वे लोगों की मूर्खता का फायदा उठाते हैं।
इस मुद्दे पर अपनी चिंता साझा करते हुए

 

Advertisment

 

आपदा मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. पुरोहित ने कहा कि हाल ही में उत्तर प्रदेश के हाथरस में आयोजित एक सत्संग में भगदड़ और अपने 121 अनुयायियों की मौत के लिए कथित तौर पर सूरज पाल उर्फ ​​भोले बाबा को जिम्मेदार ठहराया गया है। यह भी नहीं भूलना चाहिए कि सूरज पाल उर्फ ​​भोले बाबा का यौन उत्पीड़न के आरोपों सहित कानूनी परेशानियों का भी इतिहास रहा है। आगरा, इटावा, कासगंज, फर्रुखाबाद और राजस्थान सहित विभिन्न न्यायालयों में उनके खिलाफ कथित तौर पर कई मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा, ”हालांकि ऐसे फर्जी गुरुओं और बाबाओं के हत्या, बलात्कार, कर चोरी और धोखाधड़ी जैसे अपराधों में शामिल होने की खबरें सामने आती रहती हैं फिर भी भारत में इन बाबाओं के प्रति अस्वस्थ जुनून जारी है।”

 


उन्होंने कहा, ”भारत में ऐसे बाबाओं की कोई कमी नहीं है, जिन्हें अलग-अलग नामों से ”बाबा”, ”गुरु”, ”संत” या ”स्वामी” कहा जाता है, जो खुद को भगवान के साथ विश्वासियों के रूप में पेश करते हैं। वे भगवान से सीधे संवाद करने का दावा करते हैं और भविष्य की घटनाओं की भविष्यवाणी करने की शक्ति रखते हैं। सच्चाई यह है कि वे ठग हैं।”
डॉ पुरोहित ने कहा कि भारतीय इन स्वयंभू बाबाओं के पास इसलिए आते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि मुख्यधारा की राजनीति और धर्म ने उन्हें निराश किया है। इसलिए जब उनके दुखों को दूर करने के लिए कोई राजनेता या पुजारी नहीं होता, तो वे मदद के लिए गुरुओं, बाबाओं, पादरियों और मौलवियों की ओर रुख करते हैं। कई मायनों में हाल ही में भोले बाबा जैसे बाबाओं का उदय हमें इस बारे में कुछ बताता है कि कैसे पारंपरिक राजनीति और धर्म बड़ी संख्या में लोगों को निराश कर रहे हैं। इसलिए ये लोग अनुयायी बन जाते हैं और कुछ सम्मान और गुणवत्ता की तलाश में अपरंपरागत धर्म की ओर रुख करते हैं। लोकतांत्रिक, आधुनिक दुनिया के कई हिस्सों में ऐसे समूह उभरे हैं। उन्होंने कहा, ”भारत एक बहुजातीय और बहुधार्मिक राष्ट्र है यहां लोग आसानी से भगवान में अविश्वसनीय आस्था विकसित कर लेते हैं।”

 

उन्होंने कहा कि हजारों भारतीय इन गुरुओं पर भरोसा करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग यह कल्पना कर सकते हैं कि इनमें से अधिकांश पूज्य बाबा साधारण अपराधी हैं जो बहुत ही चालाकी से धन शोधन का धंधा चलाते हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न गुरुओं के इन आश्रमों में लगभग 70 प्रतिशत अनुयायी अपर्याप्तता की तीव्र भावना का अनुभव करते हैं।
डॉ पुरोहित ने खुलासा किया, ”भारत में धर्मगुरु न केवल मृत्यु के स्वाभाविक मानवीय भय का फायदा उठाते हैं, बल्कि उड़ीसा, बिहार, उत्तर प्रदेश और अन्य पिछड़े क्षेत्रों के गरीब लोगों को आंतरिक आध्यात्मिक यात्रा का वादा करके बहकाते हैं और अंततः उन्हें अपने ही परिवारों के खिलाफ विद्रोह करने के लिए मजबूर करते हैं। लेकिन बेचारे पुरुष और महिलाएँ, इन आध्यात्मिक नेताओं के असली इरादों को तब तक नहीं जान पाते जब तक कि वे उनके आश्रम में दास के रूप में लंबे समय तक उनकी सेवा नहीं कर लेते।”

 

 

उन्होंने कहा, ”धर्मगुरुओं के संबंध में भोलापन एक अखिल भारतीय घटना है। उन्होंने कहा कि इन फर्जी बाबाओं के अनुयायी बनने के लिए अकेले आम लोगों को दोषी नहीं ठहराया जा सकता जबकि हमारे राजनीतिक नेता जिन्हें समाज के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहिए अपने निहित स्वार्थों के लिए इन ठगों के चरणों में झुकते हैं।

 

 


उन्होंने कहा, ”इन धर्मगुरुओं को प्रोत्साहित करने और संरक्षण देने के लिए लोगों के बजाय इन राजनीतिक नेताओं को दोषी ठहराया जाना चाहिए। साथ ही धर्मगुरुओं को प्रोत्साहित करना हमारी भारतीय विरासत रही है। नकली धर्मगुरु इसे एक विशेषाधिकार के रूप में लेते हैं और असामाजिक और धर्म-विरोधी गतिविधियाँ करते हैं, जिससे असली धर्मगुरु प्रभावित होते हैं।” उन्होंने कहा कि ये फर्जी बाबा सिर्फ भ्रम फैला रहे हैं। वे धर्म के नाम पर धंधा कर रहे हैं। वे आपको झूठी उम्मीदें बेचकर आपका पैसा हड़प लेते हैं। भारत एक गरीब देश है इसलिए उनके धंधे को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा, ”इन बाबाओं की चमत्कारी शक्तियों पर विश्वास करना वास्तव में अपरिपक्वता है, जब यह स्पष्ट हो जाता है कि जरूरत पड़ने पर ये लोग अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए अपनी श्रेष्ठ शक्तियों का उपयोग नहीं कर सकते।’

जुलाई 2024 में प्रमुख पावन पर्व

सनातन धर्म, जिसका न कोई आदि है और न ही अंत है, ऐसे मे वैदिक ज्ञान के अतुल्य भंडार को जन-जन पहुंचाने के लिए धन बल व जन बल की आवश्यकता होती है, चूंकि हम किसी प्रकार के कॉरपोरेट व सरकार के दबाव या सहयोग से मुक्त हैं, ऐसे में आवश्यक है कि आप सब के छोटे-छोटे सहयोग के जरिये हम इस साहसी व पुनीत कार्य को मूर्त रूप दे सकें। सनातन जन डॉट कॉम में आर्थिक सहयोग करके सनातन धर्म के प्रसार में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here