मोदी कारगिल जाएंगे

0
51
Narendra Modi, India's prime minister, speaks during a news conference at Parliament House on the opening day of the Budget Session in New Delhi, India, on Thursday, Jan. 31, 2019. Photographer: T. Narayan/Bloomberg

श्रीनगर,। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को कारगिल जाएंगे और कर्तव्य की राह पर सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि देंगे।
वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय सेना की जीत को 26 जुलाई को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 

Advertisment


एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर श्री मोदी सुबह करीब 9.20 बजे कारगिल युद्ध स्मारक जाएंगे और वहां श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। विजय दिवस के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय समारोह 24 जुलाई को कारगिल जिले के द्रास में शुरू हुआ।

 

श्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान वर्चुअल रूप से शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट भी करेंगे, जो एक बार पूरा हो जाने पर दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी। शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग है, जिसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15,800 फुट की ऊंचाई पर किया जाएगा, ताकि लेह को हर मौसम में संपर्क प्रदान किया जा सके। एक बार पूरा हो जाने पर, यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी।

 

प्रवक्ता ने कहा, “शिंकुन ला सुरंग न केवल हमारे सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज और कुशल आवाजाही सुनिश्चित करेगी, बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।

 

गौरतलब है कि 1999 में, पाकिस्तानी सैनिकों और कई समूहों के आतंकवादियों ने रणनीतिक श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास द्रास से बटालिक सेक्टर तक की चोटियों पर कब्जा कर लिया था।

 

भारतीय सेना ने बाद में भारतीय वायु सेना के साथ मिलकर एक बड़ा अभियान चलाया और 74 दिन की लड़ाई के बाद अपने क्षेत्र को वापस जीतने में कामयाब रही। तब से, सेना 26 जुलाई को विजय दिवस के रूप में मनाती आ रही है, जिसका मुख्य समारोह द्रास में आयोजित किया जाता है।
यामिनी
वार्ता

सनातन धर्म, जिसका न कोई आदि है और न ही अंत है, ऐसे मे वैदिक ज्ञान के अतुल्य भंडार को जन-जन पहुंचाने के लिए धन बल व जन बल की आवश्यकता होती है, चूंकि हम किसी प्रकार के कॉरपोरेट व सरकार के दबाव या सहयोग से मुक्त हैं, ऐसे में आवश्यक है कि आप सब के छोटे-छोटे सहयोग के जरिये हम इस साहसी व पुनीत कार्य को मूर्त रूप दे सकें। सनातन जन डॉट कॉम में आर्थिक सहयोग करके सनातन धर्म के प्रसार में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here